कोरोना वायरस को लेकर भूल कर भी ना करें ये गलतियां

कोरोना वायरस को लेकर भूल कर भी ना करें ये गलतियां

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया पर छाया है। इसकी वजह से लोगों में डर बैठ गया है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं और लोग करें भी तो क्या करें ये महामारी एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है। अब तक इस वायरस ने तकरीबन सभी देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं इससे बचने का एक ही तरीका है वो है मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना। इसलिए तो सभी लोग इस समय ये सब कर रहे हैं। वहीं इस महामारी की वजह से लोगों की जीवनशैली भी बदल गई है। इस वायरस से बचने के लिए लोग सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं, जिनमें मास्क पहनना, हाथ धोना, शारीरिक दूरी का पालन करना और भीड़ से बचकर रहना आदि शामिल हैं। हालांकि, आवश्यक सावधानियां बरतने के बावजूद हम कुछ गलतियां कर रहे हैं। इनमें तत्काल सुधार की जरूरत है। अगर आपको नहीं पता है तो आइए जानते हैं-

पढ़ें- अनलॉक भारत में संभलकर चले सरकार और जनता

नाक के नीचे मास्क पहनना (Wearing a Mask Under Your Nose):

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप सही ढ़ंग से मास्क पहनें। बहुत से लोग गलत तरीके से मास्क पहन रहे हैं, जिसमें वे नाक को नहीं ढ़कते हैं। ध्यान रहें कि कोरोना से बचने के लिए मास्क से नाक का ढ़कना बहुत जरूरी है। 

हैंड सैनिटाइजर का अधिक यूज करना (Use of Hand Sanitizer More):

पानी और साबुन की उपलब्धता न होने पर हैंड सैनिटाइजर का यूज करने की सलाह दी गई है, लेकिन लोग इस सलाह को नियम मानकर हैंड सैनिटाइजर का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप घर पर हैं या ऑफिस में हैं तो हैंड सैनिटाइजर के बदले में पानी और हैंड वॉश का यूज करें।

मास्क को छूना (Touching Mask)

ऐसा देखा जाता है कि लोग मास्क पहनकर उसे स्पर्श करते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। यह नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर आप घर के बने मास्क पहन रहे हैं तो इसे हर बार यूज के बाद साफ पानी से धोएं। साथ ही अपने मास्क को किसी से शेयर न करें।

पैकेट बंद समान को डिसइनफेक्टेंट नहीं करना (Do not Disinfect Packed Things):

जब कभी आप पैकेट बंद समान लाते हैं तो इसे सबसे पहले स्प्रे की मदद से डिसइनफेक्टेंट कर लें। इसके बाद ही इसका यूज करें। हालांकि, ताजे फल और सब्जियों को डिसइनफेक्टेंट करने की जरूरत नहीं है, बल्कि इन्हें इस्तेमाल करने से पहले साफ पानी से धो लें।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: कोरोना पर लगातार चूकती दिल्ली सरकार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।